शनिवार, 19 जनवरी 2013

Duties and Responsibilities

पोस्टमैन एवं वितरण कर्मचारियों के लिए 
अतिरिक्त कार्य एवं जिम्मेदारियां
(डाक निदेशालय का पत्रांक : 25-20/2008-पी0 ई0-1 दिनांक 25.11.2008) 
  1. मेघदूत सॉफ्टवेयर के विभिन्न मोड्यूल (यथा : पोस्टमैन, स्पीड नेट) में सभी डाक वस्तुओं का वितरण हेतु डाटा का इन्दराज करना। यह कार्य प्रत्येक कार्य दिवस पर निर्धारित समय में 80 मिनट में पूरा कर लिया जायेगा। (वितरण के समय से 60 मिनट पूर्व एवं गश्त से लौटने के बाद 20 मिनट।)   
  2. सोर्टिंग पोस्टमैन/प्रधान डाकिया को गस्त छंटाई (Beat Sorting) में सहायता प्रदान करना।
  3. डायरेक्ट पोस्ट(Direct Post) के अंतर्गत प्राप्त किसी भी पैम्फलेट या ब्रोचर (Pamphlets or Brouchures) का वितरण करना।
  4. पोस्टमास्टर के आदेशानुसार, सम्बंधित गश्त में उपस्थित उप डाकघरों से अतिरिक्त नगदी को संग्रह करना तथा प्रधान डाकघर के खजांची को सुपुर्द करना।
  5. टेबुल सौर्टिंग में सहायता प्रदान करना, गलत पते पर भेजी गई वस्तुओं को अलग करना एवं बीट सौर्टिंग में सहायता प्रदान करना।
  6. पोस्टमैन मोड्यूल (Postman Modue) में डाटा इन्दराज (Data Entry) के द्वारा थोक प्रेषिती (Bulk addresees) के लिए विशेष वितरण पर्ची (Special Delivry slip) तैयार करना। 
  7. लेखा वस्तुएँ (Accountable Articles) एवं मनीऑर्डर (Money Orders) की गश्तानुसार (Beatwise sorting) छंटाई करना तथा वितरण पर्ची (Delivery slip) तैयार करने के लिए कंप्यूटर में उनका इन्दराज़ करना।
  8. पोस्टमैन मोड्यूल (Postman Modue) में अवितरित लेख वस्तुओं/  मनीऑर्डर (Money Orders) को दर्ज करना।
  9. डाक जीवन बीमा/ग्रामीण डाक जीवन बीमा एवं बिज़नेस डेवलपमेंट  के उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए एक अभिकर्ता के रूप में काम करना।
  10. आदेशानुसार खजांची को करेंसी नोट की छंटाई एवं मूल्यवर्ग के अनुसार बंडल बनाने में सहायता करना तथा बैंक से नगदी लाने/ ले जाने में मार्गरक्षण का भी कार्य करना।
  11. आदेशानुसार डाक जीवन बीमा/ग्रामीण डाक जीवन बीमा (PLI/RPLI) के प्रस्तावों का डाटा इंट्री करना एवं पॉलिसी की स्वीकृति ज्ञापन तैयार करना।
  12. गश्त सूची (Beat List) एवं गश्त का नक्शा (beat Map) तैयार करना एवं नियमित रूप से उसे अद्यतन (Update) रखना। 

कोई टिप्पणी नहीं: